Contact Info
  • +918700123044
  • info@sv5healthcare.com
  • Khasra No 759/2, main Sant Nagar, Burari Road, Above SBI Bank, Delhi: - 110084

Nursing Shortage With Particulars of the Function of the Indian Health Department


February 10, 2024 28 people Latest news

नर्सिंग की कमी: भारतीय स्वास्थ्य विभाग के कार्य के विशेष विवरण सहित

स्वास्थ्य सेवा में, नर्सेस मरीजों को महत्वपूर्ण समर्थन और देखभाल प्रदान करने के रूप में मजबूत आधार होते हैं। विज्ञान, इंजीनियरिंग, और दवा की राष्ट्रीय अकादमियों के अनुसार, नर्सिंग संघ यूएस की स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों में सबसे बड़ा पेशा है। हालांकि, आगामी चुनौतियों ने इस महत्वपूर्ण संतुलन को बिगाड़ने की खतरे से आवाज़ दी है, जिसमें पूर्वानुमानित कमी एक महत्वपूर्ण चिंता का सामना कर रही है।

दृश्य को समझना: स्वास्थ्य संसाधन और सेवा प्रशासन (HRSA) आने वाले वर्षों में पंजीकृत नर्सों (RNs) की कमी का पूर्वानुमान करता है। 2035 तक, जबकि एक कुल अधिशेष आरएन का पूर्वानुमान है, विशेष राज्य विशेष राज्यों को सहित कई महत्वपूर्ण कमियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें वाशिंगटन, जॉर्जिया, और कैलिफोर्निया शामिल हैं।

कारकों का खोलना: अमेरिका में नर्सिंग की कमी में विभिन्न तत्व योगदान करते हैं, खासकर:

उम्रदराज जनसंख्या: जबकि बेबी बूमर लोगों की वृद्धि होती है, तो उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं की अधिक मांग होती है। इस कोष्ठकीय समूह को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, तो नर्सिंग संसाधनों पर दबाव बढ़ता है, जिससे रणनीतिक समाधान की आवश्यकता होती है।

सेवानिवृत्ति कर्मचारी: बेबी बूमर नर्सेस नर्सिंग के कार्यबल का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं और बड़े पैमाने पर सेवानिवृत्ति कर रहे हैं। यह संक्रमण नर्सिंग की कमी को और बढ़ाता है, जिससे नवाचारी भर्ती और संरक्षण रणनीतियों के माध्यम से समाप्त होते खाई को पता लगाना होगा।

बढ़ते क्रोनिक रोग: अमेरिका में क्रोनिक रोगों की प्रवृद्धि हो रही है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं की ज़रूरत बढ़ रही है, खासकर नर्सों से। कैंसर, हृदय रोग, और मधुमेह जैसी बीमारियाँ नर्सिंग की चुनौतियों को संभालने और कम करने में नर्सों की महत्वपूर्ण भूमिका को साबित करती हैं।

समाधान तैयार करना: कमियों का मुकाबला करने के लिए, राज्यों और स्वास्थ्य स्टेकहोल्डर लक्ष्ययुक्त उपाय लागू कर सकते हैं:

विधानिक सुधारों के माध्यम से नर्सों को अधिक स्वतंत्रता प्रदान करना नर्सों की चलनी परिवहन को बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट नर्सों की जोड़ी (ईएनएलसी) में शामिल होना शिथिल अनुसूची और करियर उन्नति के अधिक अवसर प्रदान करना मैग्नेट मान्यता प्राप्त करने के लिए नर्सों को आकर्षित और संरक्षित करना इसके अलावा, राष्ट्रीय संस्थान और शैक्षिक संस्थान टोकन के रूप में योगदान कर सकते हैं:

अधिग्रहण के लिए अधिक प्रवेश प्रदान करना नर्सिंग कार्यक्रमों में पर्याप्त स्टाफिंग सुनिश्चित करना नर्सिंग को एक व्यावसायिक करियर के रूप में प्रोत्साहित करना अवसरों को लाभ उठाना: चुनौतियों के बावजूद, नर्सिंग की कमी में वृद्धि और नवाचार के लिए अवसर प्रस्तुत करती है। पूरे देश में नर्सों को आकर्षित करने और रखने के लिए कई प्रेरणादायक प्रोत्साहन प्रदान किए जा रहे हैं, साइनिंग बोनस से लेकर शिक्षा सहायता कार्यक्रम तक।

भारतीय स्वास्थ्य विभाग की भूमिका: भारत में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारतीय स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा चुनौतियों का समाधान करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। कर्मचारियों के विकास, अधिकृतता वृद्धि, और समुदाय बोधन पर ध्यान केंद्रित पहलों के साथ, भारतीय स्वास्थ्य विभाग स्वास्थ्य सेवा प्रदान में प्रगति का प्रतीक है।

निष्कर्ष: नर्सिंग की कमी के निर्देशन में साझेदारी और उत्पादकता की आवश्यकता है। मूलभूत कारकों का पता लगाने, रणनीतिक उपायों को कार्यान्वित करने, और उभरते अवसरों का लाभ उठाने से, हम समाज की बदलती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा श्रमिक बना सकते हैं।

नर्सिंग संसाधनों को मजबूत करने, स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को सशक्त करने, और एक स्वस्थ भविष्य के लिए मार्ग खोलने में सहयोग करें।

नर्सिंग में अनगिन्ती विकल्पों का खोज करें। SV5 हेल्थकेयर के साथ ऑनलाइन नर्सिंग डिग्री, डिप्लोमा, और प्रमाण पत्रों को अन्वेषण करें और सेवा, दया, और स्वास्थ्य सेवा में उत्कृष्टता के एक सफर पर निकलें। आज ही अधिक जानकारी के लिए अनुरोध करें।

To embark on your nursing journey, contact SV5 HealthCare Academy at +91 8700123044 and turn your aspirations into reality.

Tags: