Contact Info
  • +918700123044
  • info@sv5healthcare.com
  • Khasra No 759/2, main Sant Nagar, Burari Road, Above SBI Bank, Delhi: - 110084

Board Exam are about to be over, What Next


February 27, 2024 62 people Latest news

Title: Board Exam are about to be over, What Next? बोर्ड परीक्षा के बाद सही करियर चुनने के 6 आसान तरीके

बोर्ड परीक्षा से पहले करियर की योजना बच्चे और उनके माता-पिता के लिए सही निर्णय होगा। भविष्य के बारे में स्पष्ट विचार और पूर्व-स्थापित लक्ष्य सफल करियर के लिए सही शुरुआत देगा।

आजकल, अधिकांश कॉलेज कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद अपने प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। इसलिए, सबसे अच्छे कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए उत्तम तैयारी करने के लिए किसी को अग्रिम में तैयार करना आवश्यक है, ताकि परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त कर सबसे अच्छे कॉलेज में प्रवेश प्राप्त किया जा सके। बहुत से छात्र सोचते हैं कि वे परिणाम घोषित होने के बाद निर्णय करेंगे, जो वास्तव में सही निर्णय नहीं है। एक बच्चे के लिए सबसे समझदारी से करियर की योजना बनाना है, ताकि वह/वह तत्काल तय कर सकें कि कौन सा प्रवाह और कौन सा कॉलेज उनके करियर के लिए सर्वोत्तम होगा। एक बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित होते ही, वह/वह अपने इच्छुक कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए तैयार हो सकता है।

अगर आप बोर्ड परीक्षा के बाद सही करियर को कैसे चुनें इसमें व्याकुल हैं तो यहां वह 6 आसान उपाय हैं जिनका अनुसरण कर सकते हैं।

  1. खुद से पूछें (Ask your self): आपको वास्तव में क्या पसंद है? "क्या मुझे अपने वर्तमान प्रवाह पसंद है या क्या मुझे परिवर्तन करना चाहिए?" क्या आप रोजाना अध्ययन करते समय चुनौतियों का सामना कर रहे हैं? अगर हां, तो फिर आपको अपने प्रवाह को बदलना चाहिए और उन विषयों का चयन करना चाहिए जो आपको रुचिकर लगते हैं। अगर आप कौन सा चुनें और क्या न करें इसमें व्याकुल हैं तो तब एक करियर सलाहकार से सलाह लें। एक करियर सलाहकार आपको अपने करियर के परिप्रेक्ष्य के लिए एक दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद करेगा।

  2. निर्णय लेते समय चुनें, आपके लिए क्या सही है. वह नहीं जो आपको पसंद हो: choose, what is right for you. Not what you may like: आपके माता-पिता आपसे डॉक्टर बनने का इच्छुक हो सकते हैं और आपके दोस्त आपको इंजीनियर बनने की सिफारिश कर सकते हैं, लेकिन आपको लगता है कि आप एक महान संगीतकार बन सकते हैं। एक विशेष करियर में आप और अन्य लोगों को महसूस होने वाले विभिन्न कारक हो सकते हैं। लेकिन अपने करियर का निर्णय केवल किसी अन्य के कारण न लें, इसलिए यह आप होते हैं जो पूरे दृश्य को देख सकते हैं, न कि अन्य लोग। अपना निर्णय ज्ञानी रूप से लें।

  3. यदि आपके लिए क्या सही है इसके बारे में निश्चित नहीं हैं तो मदद मांग सकते हैं Can ask for help, if not sure about what is right for you: अध्ययन का बहुत सारा अन्वेषण करें सही निर्णय लेने के लिए दूसरों की सलाह की बजाय आपको अपने अनुसंधान करना चाहिए, ताकि आपकी रुचि के क्षेत्र की बेहतर समझ मिले। अपने चुने गए प्रवाह और विषयों के साथ क्या क्या करियर उपलब्ध हैं इस पर गहरे अन्वेषण करें। यह क्या आवश्यकताएँ हैं और उस करियर को प्र pursue करने के लिए कौन सी शिक्षा की आवश्यकता होगी। सब कुछ जांचें कि कौन सा कॉलेज, कौन से पाठ्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं, और ऐसा क्या होगा। आप अपने रुचि के करियर के बारे में जो अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे, उतना ही आपको स्पष्टता मिलेगी।

  4. ठीक से जानें कि आपकी रुचि का क्षेत्र क्या है, आपका मजबूत पक्ष क्या है Know exactly, what is your area of interest, your strong point: अपने रुचि के क्षेत्रों में इंटर्नशिप करें हां, उद्योग के नेताओं के साथ लाइव प्रोजेक्ट्स पर काम करके जानकारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। इंटर्नशिप करके, आप सिर्फ उनकी कार्य संस्कृति के बारे में ही नहीं बल्कि हाथों पर अनुभव भी प्राप्त करेंगे। दूसरे शब्दों में, आप इंटर्नशिप के माध्यम से पूर्ण प्रकटता प्राप्त करेंगे और यह आपको आसानी से तय करने में मदद करेगा कि भविष्य में आपके लिए कौन सा विभाग आदर्श होगा।

  5. शिक्षा मेले का दौरा करें, Can Attaind some career-education faire as well: शिक्षा मेलों या करियर मेलों का दौरा करना आपको बाजार में उपलब्ध विभिन्न पाठ्यक्रमों, कॉलेजों, और करियरों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यह आपको निर्माताओं से मिलने, पेशेवर संबंध स्थापित करने, और इंटर्नशिप या नौकरी के अवसरों पर चर्चा करने का अवसर भी देता है।

  6. करियर सलाहकार की मदद लें सही करियर चुनने के लिए, Can attend counselling session as well: आपको एक ऐसे विशेषज्ञ की मदद की आवश्यकता होगी जिसके पास सफल करियर बनाने के लिए पर्याप्त अनुभव हो। एक करियर कोच आपको उद्योग के बारे में एक संदर्भ प्रदान करेगा और आपको सही निर्णय लेने में मदद करेगा। आपके कौशल और व्यक्तित्व प्रकार के आधार पर, एक करियर कोच आपका करियर पथ मैप करेगा और आपको सबसे अच्छे पाठ्यक्रम और करियर विकल्पों के साथ मदद करेगा।

तो ये कुछ सुझाव हैं जिन्हें आप अपनी बोर्ड परीक्षा के बाद करियर चुनते समय लागू कर सकते हैं। अपने करियर का निर्धारण उत्साही तरीके से करें क्योंकि एक गलत निर्णय आपके पूरे जीवन को बर्बाद कर सकता है। एक तैनात बच्चे बनें और एक उपायुक्त मार्गदर्शन के तहत अपने करियर की योजना बनाएं।

HealthCare Industry में अपने भविष्य के लिए पैरामेडिकल और हेल्थकेयर उद्योग को जानकार बढ़ावा देना हमारी प्राथमिकता है। इस मुहिम के तहत, हमारे संस्थान, SV5 Healthcare Academy, आपके लिए एक Online webinar का आयोजन कर रहे हैं।

webinar के माध्यम से हम छात्रों और उनके माता-पिता को स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उनके भविष्य के विकल्पों के बारे में जागरूक करने का उद्देश्य रखते हैं।

यहाँ कुछ कुंजी प्रासंगिक विषय हैं जिन पर हम चर्चा करेंगे:

  • पैरामेडिकल क्षेत्र के अनुभवी पेशेवरों की अनुभव और सलाह
  • स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में करियर के लाभ
  • विभिन्न पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों और उनके अवसर

हम इस webinar में आपको योग्यता, करियर विकल्प, और उचित दिशा-निर्देश प्रदान करेंगे ताकि आप स्वयं के लिए सही निर्णय ले सकें।

इस webinar में भाग लेने का अवसर आपके लिए हो सकता है आपके करियर को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाने का पहला कदम।

webinar की Date 01/03/2024 .और Time: 12:00

Webinar में भाग लेने के लिए रजिस्टर करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

click here

After registering, you will receive a confirmation email containing information about joining the meeting.

Looking Forward ☺️
SV5 HealthCare Academy 🥼🩺 Vision of Success
Visit: www.sv5healthcare.com

इस वेबिनार का उपयोग करके आप अपने स्वप्नों को अधूरा नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो जरूर शामिल हों। हम आपको वहाँ देखने के लिए तैयार हैं!

Tags: